महासमुंद: किसान ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में छलका तंगहाली का दर्द

अरविंद यादव

27 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 27 2023 2:43 PM)

महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक के छुईया गांव निवासी कन्हैया लाल सिन्हा (65) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक के पास एक सुसाइड नोट…

ChhattisgarhTak
follow google news

महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक के छुईया गांव निवासी कन्हैया लाल सिन्हा (65) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक के पास एक सुसाइड नोट भी मिला है. मौके पर पहुंची तेंदूकोना थाना पुलिस ने शव का पोस्मार्टम कराने के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया है.

किसान कन्हैयालाल ने आज अपने खेत में ही आम के पेड़ पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. मृतक किसान के जेब से एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उन्होंने अपनी तंगहाली का जिक्र किया है.

उन्होंने लिखा है, “मैं एक छोटा सा किसान हूं. खेती किसानी में पिछले 8-9 वर्षो से कभी पानी, कभी कीट प्रकोप से नुकसान हो रहा है. मुझे हर साल घाटा हो रहा है. इस वर्ष रबी फसल में चार एकड में लो वोल्टेज के कारण फसल बर्बाद हो गई. मुझे एक भी पैसा नहीं मिला और न ही शासन से कोई मदद मिली.”

किसान ने आगे लिखा, “पैसे की काफी तकलीफ हो रही है. मुझे न तो बीमा का लाभ मिला और न ही दो लाख की छूट मिली. अत: मेरे पास कोई चारा नही बचा और मेरी चारो ओर अंधकार हो गया है.”

मृतक किसान के पास 4.5 एकड़ और उनके पुत्र भागीरथी के पास 1.5 एकड़ खेती की जमीन है. इस पर ये खेती किसानी करते थे.  साल 21-22 में 50 क्विंटल और 22-23 मे 64 क्विंटल धान सोसायटी में बेचकर पैसा प्राप्त किया. साथ ही बोनस का लाभ भी उठाया

मृतक किसान एक्सिस बैक से 4 लाख रुपये का लोन लिया था. वह सोसाइटी में लगातार धान भी बेचा करता था.

किसान की आत्महत्या कर लेने की सूचना पर तेन्दूकोना थाना पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पोस्मार्टम कराने के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया है. वहीं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर मृतक के परिजन को 20 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराने के बाद जांच में जुटी है.

    follow google newsfollow whatsapp