दुर्ग बस हादसा: मौत की गहरी खाई, बस के उड़े परखच्चे... रात में मची चीख-पुकार

रघुनंदन पंडा

10 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 10 2024 12:42 PM)

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में मंगलवार की रात एक बस के 'मुरुम' खदान के गड्ढे में गिरने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए.

Road accident in durg

Road accident in durg

follow google news

Durg Bus Accident- छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में मंगलवार की रात एक बस के 'मुरुम' खदान के गड्ढे में गिरने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए. सभी एक निजी कंपनी के कर्मचारी थे.

दुर्ग पुलिस अधीक्षक जीतेंद्र शुक्ला ने कहा कि घटना कुम्हारी पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत खपरी गांव के पास रात करीब 8.30 बजे हुई जब पीड़ित डिस्टिलरी से काम करके घर लौट रहे थे.

जानकारी के अनुसार, 40 से अधिक लोगों से भरी बस सड़क से फिसलकर 30-40 फीट गहरी 'मुरुम' खदान में गिर गई. उन्होंने कहा, "हादसे में तीन महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत हो गई."

शुक्ला ने कहा, अलर्ट होने के तुरंत बाद, पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और स्थानीय लोगों की टीमों के साथ बचाव अभियान शुरू किया. दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने संवाददाताओं को बताया कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

घायलों का हो रहा इलाज

शुक्ला ने बताया कि बक बस कुम्हारी इलाके में स्थित केडिया डिस्टिलरीज के श्रमिकों को ले जा रही थी. अब तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. 14 घायलों में से 12 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर ले जाया गया है, जबकि दो अन्य का इलाज यहाँ एक अस्पताल में चल रहा है.''

 

घटना की होगी जांच

कलेक्टर ने कहा कि कंपनी ने पीड़ितों को मुआवजे की पेशकश की है और उन्हें प्रशासन से भी इसी तरह की मदद मिलेगी.

चौधरी ने कहा, घटना की मजिस्ट्रेट जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

घटनास्थल के दृश्यों में बस नीचे गिरने के बाद पलटती हुई दिखाई दे रही है. अंधेरे के बीच बचावकर्मियों को शुरुआत में काफी मशक्कत करनी पड़ी.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घायलों के स्वस्थ होने की कामना की. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ बस हादसा बहुत दर्दनाक है. जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में, स्थानीय प्रशासन पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान करने में लगा हुआ है.

विष्णुदेव साय ने क्या कहा?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि घायल लोगों के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है. साय ने कहा, "एक बस दुर्घटना में एक निजी कंपनी के कर्मचारियों की मौत की खबर मिली. मैं प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को शांति मिले और भगवान शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को शक्ति दे."

खाई में गिरी बस, उड़े परखच्चे

घटना की सूचना मिलते ही छत्तीसगढ़ Tak की टीम मौके पर पहुंची. यहां देखें घटना से जुड़ी सभी जानकारी.

 

 

    follow google newsfollow whatsapp