Chhattisgarh News: नक्सलियों से पुनर्वास नीति पर सुझाव लेगी साय सरकार, पूछा- आपको क्या चाहिए?

ChhattisgarhTak

23 May 2024 (अपडेटेड: May 23 2024 1:33 PM)

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बुधवार को नक्सलियों से मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की और आत्मसमर्पण करने पर नई पुनर्वास नीति के लिए उनसे सुझाव भी मांगे.

Chhattishgarh naxal

Chhattishgarh naxal

follow google news

New rehabilitation policy for Naxalites-  छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma) ने बुधवार को नक्सलियों (Chhattisgarh Naxal) से मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की और आत्मसमर्पण करने पर नई पुनर्वास नीति के लिए उनसे सुझाव भी मांगे.

शर्मा, जो गृह विभाग भी संभालते हैं, नक्सल प्रभावित बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में पत्रकारों से बात कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा,  "माओवादियों के साथ बातचीत के लिए सभी दरवाजे खुले हैं. हमारी सरकार ने नियाद नेल्लानार योजना के तहत गांवों में सड़क, स्वास्थ्य सेवाएं, पानी और अन्य सुविधाएं प्रदान करके समानता और विकास का माहौल बनाया है. हम उनसे (नक्सलियों से) एक नई पुनर्वास नीति के लिए सुझाव मांग रहे हैं. ताकि वे मुख्यधारा में शामिल हो सकें और राज्य के साथ-साथ देश के विकास में अपना योगदान दे सकें."  

पुनर्वास नीति के लिए नक्सलियों से मांगा सुझाव

उन्होंने कहा, "राज्य सरकार किसी अन्य राज्य की पुनर्वास नीति का अध्ययन करने के लिए तैयार है, लेकिन मैंने अधिकारियों, पत्रकारों या आम लोगों से नहीं बल्कि खुद माओवादियों से सुझाव मांगे हैं क्योंकि आत्मसमर्पण करने पर पुनर्वासित होने वाले नक्सली ही हैं."

सुझाव के लिए ईमेल आईडी और गूगल फॉर्म भी दिया

शर्मा ने कहा कि नक्सल विरोधी अभियान और मुठभेड़ नक्सल प्रभावित आदिवासी क्षेत्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के राज्य सरकार के प्रयासों का एक छोटा सा हिस्सा थे.

गृह मंत्री ने सुझाव स्वीकार करने के लिए एक ई-मेल आईडी - niyadnellabastar@gmail.com - और साथ ही एक Google फॉर्म भी प्रदान किया.

    follow google newsfollow whatsapp