CG Vision Document: छत्तीसगढ़ में कब लागू होगी नई औद्योगिक नीति? जानें इसके क्या हैं फायदे

ChhattisgarhTak

17 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 17 2024 12:49 PM)

CG Vision Document: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट और नई औद्योगिक नीति इस साल 1 नवंबर को जारी की जाएगी.

Chief Minister Vishnu Deo Sai

Chief Minister Vishnu Deo Sai

follow google news

CG Vision Document: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट और नई औद्योगिक नीति इस साल 1 नवंबर को जारी की जाएगी.

छत्तीसगढ़ एक समृद्ध राज्य है, जहां प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, वन संपदा और मानव संसाधन हैं. संसाधनों में मूल्य संवर्धन से राज्य के विकास में तेजी लाने में मदद मिल सकती है.

सर्किट हाउस में 'मोर सपना मोर विकसित छत्तीसगढ़' कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी के सहयोग से हर क्षेत्र में सुधार ला रही है.

विजन डॉक्यूमेंट के लिए मिले सुझाव

राज्य योजना आयोग ने छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए युवाओं, महिलाओं, किसानों और बुद्धिजीवियों से सुझाव लेने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है और उनके सपनों को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ को भी विकसित राज्य बनाया जाएगा.

साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए सभी की भागीदारी से विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "हमने इस वर्ष एक नवंबर को राज्य के स्थापना दिवस पर 'अमृतकाल: छत्तीसगढ़ विजन @2047' और नई औद्योगिक नीति (2024-29) का विजन दस्तावेज जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा है."  

क्या बोले साय?

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत पिछले 10 वर्षों में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. साय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अगले पांच वर्षों में भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का आह्वान किया है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ भी इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है और सभी सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

विज्ञप्ति में कहा गया कि कार्यक्रम में राज्य के वित्त मंत्री ओपी चौधरी, मुख्य सचिव अमिताभ जैन और अन्य अधिकारी मौजूद थे. इस कार्यक्रम में करीब 200 लोगों ने हिस्सा लिया.

    follow google newsfollow whatsapp