BJP Candidate List 2024: छत्तीसगढ़ के बीजेपी उम्मीदवारों की कुंडली, 11 दिग्गज खिलाएंगे ‘कमल’?

ChhattisgarhTak

04 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 4 2024 11:55 AM)

BJP Candidate List 2024- लोकसभा चुनाव(CG Lok Sabha Elections 2024) के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जिसमें चार मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया गया और एक मौजूदा राज्य मंत्री को चुनावी मैदान में उतारा गया. इसके अलावा पार्टी ने अपनी लिस्ट में तीन महिला नेताओं को शामिल किया है, जिनमें एक पूर्व सांसद और एक पूर्व विधायक भी शामिल हैं. कुल 11 प्रत्याशियों में से तीन अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, चार आदिवासी हैं और एक अनुसूचित जाति समुदाय से है. यहां जानें छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों से बीजेपी ने किसे-किसे (BJP Candidates Profile in Hindi) मैदान में उतारा है.

इसे भी पढ़ें- CG Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में भाजपा ने चार मौजूदा सांसदों का टिकट काटा, कांग्रेस से आए चिंतामणि महाराज पर जताया भरोसा

ChhattisgarhTak
follow google news

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 05:25 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: महासमुंद से बीजेपी का महिला कार्ड, रूप कुमारी चौधरी को टिकट

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: महासमुंद लोकसभा सीट से बीजेपी ने रूप कुमारी चौधरी (Roop Kumari Chaudhary Profile) को चुनावी मैदान में उतारा है. 10 वीं पास चौधरी 2019 से अब तक बीजेपी की जिला अध्यक्ष हैं. 2013 में पहली बार विधायक चुनी गईं. 2014 में भाजपा की प्रदेश मंत्री रहीं. साल 2015 से 2018 तक संसदीय सचिव रहीं. बीजेपी ने इस बार छत्तीसगढ़ में तीन महिलाओं को टिकट दिया है. लिहाजा अनुभवी प्रत्याशी चौधरी को भी उम्मीदवार बनाया गया.
  • 05:14 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: दुर्ग से एक बार फिर लड़ेंगे विजय बघेल, कका को दी एक बार फिर चुनौती

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर विजय बघेल (Vijay Baghel Profile) को टिकट दिया है. बीकॉम तक की शिक्षा हासिल करने वाले बघेल 2008 में पहली बार विधायक बने थे. 2018 में सांसद बने. 2000 में भिलाई से नगर पालिका अध्यक्ष बने. मनवा कुर्मी क्षत्रीय समाज के युवा अध्यक्ष रह चुके हैं. बता दें कि बघेल ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन विधानसभा में उतरकर उनको कड़ी टक्कर दी थी. देखें बघेल ने क्या कहा-
  • 04:58 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: कौन है भोजराज नाग, कांकेर से बीजेपी के लिए ठोकेंगे ताल

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: कांकेर लोकसभा सीट से बीजेपी ने वरिष्ठ नेता भोजराज नाग (Bhojraj Nag Profile) को चुनावी मैदान में उतारा है. 10वीं पास नाग 1992 में सरपंच रहे हैं. 2000-2005 में भोजराज अंतागढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष रहे हैं. 2009-14 तक वे जिला पंचायत सदस्य रहे हैं. साल 2014 में वे अंतागढ़ सीट से विधायक चुने गए. आदिवासी वोट बैंक और धर्मांतरण के मुद्दे पर उनकी मुखरता ने बीजेपी उम्मीदवार बनने की दिशा में उनकी राह आसान की.
  • 04:49 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बिलासपुर लोकसभा सीट से तोखन साहू को मिला टिकट, जानें दिग्गज बीजेपी नेता के बारे में

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बिलासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने तोखन साहू (Tokhan Sahu Profile) को अपना उम्मीदवार बनाया है. एमकॉम तक की पढ़ाई करने साहू 2013 में विधायक और संसदीय सचिव रहे. भाजपा के किसान मोर्चा के अध्यक्ष रहे साहू तेली जाति से आते हैं. उनकी सीट लोरमी से इस बार अरूण साव ने चुनाव लड़ा लिहाजा तोखन को बिलासपुर से उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने जाति समीकरण को संतुलित करने की कोशिश की है.
  • 04:10 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: रायगढ़ से राधेश्याम राठिया मैदान में, नए चेहरे बीजेपी को विश्वास

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: रायगढ़ लोक सभा सीट से इस बार भाजपा ने फिर नया चेहरा उतारा है. पार्टी ने यहां राधे श्याम राठिया को अपना प्रत्याशी बनाया. विधानसभा चुनाव में भी राधेश्याम राठिया टिकट मांग रहे थे. राधेश्याम राठिया (Radheshyam Rathia Profile) रायगढ़ जिले के घरघोड़ा ब्लॉक स्थित छर्राटांगर के रहने वाले हैं. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में राधेश्याम राठिया भाजपा के टिकट के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे. राधेश्याम राठिया घरघोड़ा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष तथा जिला पंचायत के पूर्व सदस्य के साथ-साथ अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष हैं और आदिवासी इलाके में इनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. भाजपा ने इस बार रायगढ़ लोकसभा सीट से फिर से नया चेहरा चुनाव मैदान में उतारा है. इससे पहले इस सीट से गोमती साय ने जीत दर्ज की थी और उनसे पहले चार बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया था.
  • 03:32 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: राजनांदगांव में संतोष पांडेय को दोबार मिला टिकट, जानें बीजेपी नेता के बारे में

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए राजना़दगांव सीट से संतोष पाण्डेय (Santosh Pandey Profile) को अपना प्रत्याशी बनाया है. आरएसएस की पृष्ठभूमि से आने वाले संतोष पांडेय भाजपा में मंडल अध्यक्ष से लेकर युवा मोर्चा अध्यक्ष, मंडी अध्यक्ष, भाजयुमो से प्रदेश प्रभारी भी रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजनांदगांव सीट से कांग्रेस के भोलाराम साहू को हराया था. पांडेय ने एलएलबी की डिग्री हासिल की है. उनका मुख्य व्यवसाय कृषि है. वर्तमान मे संतोष पाण्डेय राजनांदगांव लोकसभा सीट से ही सांसद हैं. पांडेय ने टिकट मिलने के बाद कहा कि नरेन्द्र मोदी,ने,जो अवसर दिया है और क्षेत्र की जनता ने हमेशा प्रोत्साहन दिया है.मेरा उत्साहवर्धन किया है उनका अभारी हूं. उन्होने अपना मुद्दा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दस साल के कार्यकाल और मोदी की गारंटी को बताया है. उन्होने बताया कि पांच सालों मे सडंक रेलवे के लिए काम किया है. राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में 200 करोड के काम कराये हैं. वहीं अमृत मिशन योजना से रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जा रहा है.
  • 02:13 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बस्तर से महेश कश्यप पर बीजेपी का दांव, क्यों मिला टिकट

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने बस्तर लोकसभा सीट से महेश कश्यप (Mahesh Kashyap) को अपना उम्मीदवार बनाया है. कश्यप जगदलपुर के निकट ग्राम कलचा के निवासी हैं. बेहद ही साधारण परिवार में जन्मे महेश कश्यप कृषक हैं और लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे हैं. वर्तमान में विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हैं. चर्चा है कि आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद से निकटता की वजह से महेश कश्यप को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया है. साधारण रहन-सहन में रहने वाले महेश कश्यप काफी मिलनसार हैं. उन्होंने अपनी शिक्षा आड़ावाल हाई स्कूल में पूरी की है.गांव में उनका व्यवसाय केवल खेती-बड़ी है.
  • 01:57 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: जांजगीर लोकसभा सीट से कमलेश जांगड़े को टिकट, बीजेपी का महिला कार्ड

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: जांजगीर लोकसभा की रिजर्व सीट पर भाजपा ने इस बार महिला प्रत्याशी कमलेश जांगड़े (Kamlesh Jangade) को मैदान में उतारा है. कमलेश जांगड़े वर्तमान में महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रही हैं. कमलेश सक्ती के ही मसानिया गांव की रहने वाली हैं जो पूर्व में दो बार गांव की सरपंच रह चुकी हैं. सरपंच से सांसद टिकट की उम्मीदवारी को लेकर कमलेश जांगड़े की पार्टी के प्रति निष्ठा और समर्पण कहा जा सकता है. उन्होंने एमए हिंदी साहित्य, डीएड की पढ़ाई की है. क्यों मिला टिकट- समाज सेविका , राजनैतिक रुचि, अपने समाज सहित सर्व समाज में अच्छी पकड़, सरपंच मसानिया कला बनी थीं. वर्तमान में भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सक्ती जिला है। लंबे समय से राजनीति में सक्रिय है. पिछले 2019 चुनाव की स्थिति-2019 में भी टिकट मिलने को लेकर नाम चल रहा था, जिसके बाद भाजपा में गुहाराम अजगले को अपना उम्मीदवार बनाया था.
  • 01:32 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: सरगुजा से चिंतामणि महाराज को टिकट, कांग्रेस से आए नेता पर BJP को भरोसा

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने चिंतामणि महाराज (Chintamani Maharaj Profile) को सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा सांसद प्रत्याशी बनाया है. भाजपा की ओर से प्रत्याशियों की रणनीतिक तैनाती चिंतामणि महाराज को शामिल करने तक फैली हुई है, जो पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से अलग हो गए थे, और अब सरगुजा संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे. दो बार के पूर्व विधायक महाराज, प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता दिवंगत संत रामेश्वर गहिरा गुरु के पुत्र हैं, जिनका अपने कार्यों के लिए उत्तरी छत्तीसगढ़, विशेषकर आदिवासियों के बीच काफी प्रभाव था.
  • 01:27 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: कोरबा से सरोज पांडेय को टिकट, जानें दिग्गज नेता की कहानी

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय (Saroj Pandey Profile) का नाम कोरबा से भाजपा ने घोषित किया है. दुर्ग की रहने वाली सरोज पांडेय दो बार नगर निगम की महापौर रह चुकी हैं. महापौर रहते हुए साल 2003 में वो वैशाली नगर से विधायक बनीं. इसके बाद 2004 के लोकसभा चुनाव में वो दुर्ग से चुनाव जीत गईं और संसद बन गई. बता दें कि छत्तीसगढ़ की वो अकेली ऐसी नेता हैं, जो एक ही वक्त में महापौर, विधायक और सांसद के रुप में अपनी सेवा दे चुकी हैं. राज्यसभा में सांसद रहते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ के कई मुद्दों को मुखरता से उठाया है. इसी साल के अप्रेल महीने में उनका राज्यसभा से कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में उन्हें छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ाया जाने का निर्णय भाजपा ने लिया है.
  • 12:51 PM • 04 Mar 2024

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल को टिकट, जानें दिग्गज मंत्री के बारे में

    CG BJP Candidate for Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी के दिग्गज नेता बृजमोहन अग्रवाल (64 वर्ष) (Brijmohan Agrawal) अभी छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री हैं. वे एलएलबी की शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं. अग्रवाल 1990 में पहली बार विधायक बने. साल 2023 में 8 वीं बार विधायक बने. क्यों मिला टिकट ? बीजेपी के वरिष्ठ नेता, 8 वीं बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की. लगातार आठ बार जितने वाले विधायक हैं बृजमोहन अग्रवाल. वर्तमान विष्णुदेव साय सरकार में शिक्षा,पर्यटन, संस्कृति मंत्री का दायित्व संभाल रहे हैं. सबसे अधिक वोट से जितने का रिकार्ड लगभग 67 हजार वोटों से जीत हासिल की है.
  • 12:34 PM • 04 Mar 2024

    BJP Candidate List 2024: छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की कुंडली, 11 दिग्गज खिलाएंगे ‘कमल’?

    BJP Candidate List 2024: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए 11 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. यहां जानें सभी 11 उम्मीदवारों (BJP Candidates Profile) के बारे में पूरी जानकारी.
follow google newsfollow whatsapp